इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी: बीएचयू वैज्ञानिकों ने बनाई 1300 किमी रेंज वाली बैटरी

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी बनाने में सफलता प्राप्त की है जो एक बार चार्ज करने पर 1300 किलोमीटर तक चल सकती है। यह बैटरी सोडियम आयन और लीथियम बैटरी की तुलना में सस्ती है। भौतिकी विभाग की प्रयोगशाला में एक मॉडल बनाया गया है, और परीक्षण सफल रहा है। यह बैटरी औद्योगिक कचरे से प्राप्त सल्फर का उपयोग करके विकसित की गई है, और इसमें 1300 से 1400 मिलीएंपियर की डिस्चार्ज क्षमता और 1274 वाट प्रति किलोग्राम की ऊर्जा घनत्व है। यह कम तापमान पर भी काम कर सकती है。

Mar 30, 2025 - 19:01
इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी: बीएचयू वैज्ञानिकों ने बनाई 1300 किमी रेंज वाली बैटरी
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के वैज्ञानिकों ने एक विशेष बैटरी बनाने में सफलता प्राप्त की है, जो एक बार चार्ज करने पर 1300 किलोमीटर तक चल सकती है। इस बैटरी के निर्माण की लागत भी कम होने की उम्मीद है, और इसे इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण विकास माना जा रहा है.

इस बैटरी की कुछ खास बातें:

तकनीक हस्तांतरण के बाद शुरू होगा उत्पादन
यह सोडियम आयन और लीथियम बैटरी से सस्ती है
भौतिकी विभाग की प्रयोगशाला में एक मॉडल बनाया गया है, और परीक्षण सफल रहा है

बीएचयू के वैज्ञानिकों ने एक इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी विकसित की है जो एक चार्ज पर 1300 किलोमीटर तक चल सकती है। यह सोडियम आयन और लीथियम बैटरी की तुलना में लगभग 35% सस्ती है। भौतिकी विभाग के प्रमुख प्रो. राजेंद्र कुमार के अनुसार, ऊर्जा मंत्रालय के सेंट्रल पावर रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीपीआरआई) के साथ एक शोध समझौते के तहत, सोडियम सल्फर बैटरी को सोडियम आयन बैटरी के बेहतर विकल्प के रूप में विकसित किया गया है।

वर्तमान में, बीएचयू के भौतिकी विभाग की प्रयोगशाला में एक मॉडल बनाया गया है, और प्रयोगशाला परीक्षण सफल रहा है। सीपीआरआई को तकनीक के हस्तांतरण के बाद नई बैटरी का उत्पादन शुरू हो सकता है। बैटरी डिस्चार्ज होने की चिंता और चार्जिंग सुविधाओं की कमी के कारण इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में संदेह है, और लोग लंबी यात्राओं पर इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करने से हिचकिचाते हैं। हालांकि, इस बैटरी की सफलता इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग में क्रांति ला सकती है।

प्रो. राजेंद्र कुमार ने बताया कि औद्योगिक कचरे से प्राप्त सल्फर का उपयोग करके विकसित की गई नई सोडियम सल्फर बैटरी में 1300 से 1400 मिलीएंपियर की डिस्चार्ज क्षमता और 1274 वाट प्रति किलोग्राम की ऊर्जा घनत्व है। तुलनात्मक रूप से, सोडियम आयन बैटरी में 170 से 175 एम्पीयर की डिस्चार्ज क्षमता और 150 से 180 वाट प्रति किलोग्राम की ऊर्जा घनत्व होती है। सोडियम आयन बैटरी की कम डिस्चार्ज क्षमता और ऊर्जा घनत्व के कारण इसकी रेंज सीमित होती है।

सोडियम आयन बैटरी पैक वाली एक चार पहिया वाहन लगभग 250 से 300 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है, जबकि नई सोडियम सल्फर बैटरी की उच्च डिस्चार्ज क्षमता और ऊर्जा घनत्व इसे 1200 से 1300 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान करती है। इसके अतिरिक्त, यह बैटरी वर्तमान में उपलब्ध विकल्पों की तुलना में सस्ती है और कम तापमान पर भी काम कर सकती है।