दिल्ली मेट्रो: फेज-4 के सबसे गहरे अंडरग्राउंड स्ट्रेच पर टनल का काम पूरा
दिल्ली मेट्रो ने फेज-4 के सबसे गहरे अंडरग्राउंड स्ट्रेच पर टनल का निर्माण कार्य पूरा कर लिया है, जो 27 मीटर गहरी है और इग्नू स्टेशन पर बनाई गई है। यह टनल एरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर का हिस्सा है। DMRC के अनुसार, इस सुरंग की औसत गहराई लगभग 27 मीटर है और इसे EPBM तकनीक का उपयोग करके बनाया गया है। सुरंग के निर्माण में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, लेकिन सभी सुरक्षा उपायों का पालन करते हुए इसे पूरा किया गया है। फेज-4 के तहत अब तक 40.109 किलोमीटर अंडरग्राउंड लाइनों का निर्माण किया जा चुका है।

DMRC के अनुसार, इस सुरंग की औसत गहराई लगभग 27 मीटर है, जिसकी न्यूनतम गहराई 18 मीटर और अधिकतम 39 मीटर है। यह दिल्ली मेट्रो की सबसे गहरी सुरंगों में से एक है। गोल्डन लाइन पर छतरपुर मंदिर और इग्नू के बीच एक समानांतर सुरंग का काम पहले ही पूरा हो चुका है। इस चुनौतीपूर्ण स्ट्रेच पर दोनों लाइनों पर सुरंग का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। इस टनल का निर्माण 1048 रिंग्स के साथ किया गया है, जिसका डायमीटर 5.8 मीटर है। इस टनल को अर्थ प्रेशर बैलेंसिंग मेथड (EPBM) तकनीक का उपयोग करके बनाया गया है।
DMRC ने बताया कि सुरंग के निर्माण में तीव्र ढलान और कठोर चट्टानों जैसी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिसके कारण कई बार स्क्रू ऑर्डर को बदलना पड़ा। सभी सुरक्षा उपायों का पालन करते हुए सुरंग का निर्माण पूरा किया गया है। हाल ही में DMRC ने तीन TBM ब्रेकथ्रू किए हैं, जिनमें इग्नू और वसंत कुंज ब्रेकथ्रू शामिल हैं। फेज-4 के तहत अब तक 40.109 किलोमीटर अंडरग्राउंड लाइनों का निर्माण किया जा चुका है।